in

50वें बर्थ-डे पर गुब्बारे फोड़ते नजर आए डेरा सच्चा सौदा के गुरमीत राम रहीम |TTI

सिरसा। डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह के 50वें बर्थ-डे के अवसर पर शाह सतनाम जी धाम में ‘एमएसजी नौ बर नौ कार्निवल’ का आयोजन किया गया। शुभारंभ डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह ने रिबन जोड़कर किया। सप्ताहभर चलने वाला यह मेला करीब दस एकड़ में लगाया गया है, जिसमें भारत की लुप्त होती विरासत के साथ लघु भारत के दर्शन हो सकते हैं। मेले में डेरा और संस्कृति प्रेमियों की खासी भीड़ उमड़ पड़ी, वहीं विभिन्न स्टॉल्स पर लोगों ने इंज्वॉय किया। स्वागत में चारपाई पर नाचा ऊंट तो डीजे फ्लोर पर घोड़ी…
– मेले के शुभारंभ के लिए जब डेरा प्रमुख आयोजन स्थल पर पहुंचे तो उनके स्वागत में किसी ने भंगड़ा डाला तो किसी ने राजस्थानी गीत गाकर व नाचकर उनका स्वागत किया।
– ट्रैक्टरों के बीच हार्स पावर कुश्ती करवाते युवा, डीजे फ्लोर पर नाचती हुई घोड़ी व विशालकाय चारपाई पर नाचता हुआ ऊंट आैर विभिन्न प्रदेशों से आए नर्तक-नर्तकियों ने भी अपने अपने प्रदेश की संस्कृति को दर्शाने वाले नृत्य प्रस्तुत किए।
– सिरसा में पहली बार आयोजित हुए इतने बड़े मेले में देश के विभिन्न राज्यों की संस्कृति देखने को मिल रही है, वहीं मनोरंजन के लिए भी अनेक तरह के झूले और गेम्स हैं।
– मेले में डॉ. राम रहीम सिंह द्वारा ली गई तस्वीरों, डेरा सच्चा सौदा के नाम दर्ज विश्व कीर्तिमानों की प्रदर्शनी लगाई गई है। इसके अलावा उनके द्वारा मॉडीफाई करवाई अद्भूत गाड़ियां भी आकर्षण का केंद्र हैं।
– साथ ही मेले में सिद्धू स्पेशल पंजाबी ढाबा, राजस्थानी जीमनहार, जोधपुर स्पेशल, दिल्ली चांदनी चौक के गोल गप्पे, टिक्की इत्यादि, हिमाचल की कांगड़ी धाम, यूपी की लखनवी बिरयानी व राजभोग, विदेशों में इटली-आस्ट्रेलिया-इंडिया-इंग्लैंड-अमेरिकन फूड, साउथ इंडियन डोसा हाउस, परांठा स्पेशल सहित पुण्डरी की फिरनी, हांसी के पेड़े इत्यादि सहित विभिन्न प्रदेशों की दैनिक उपभोग की वस्तुएं भी यहां आने वालों का मन मोह लिया।
– पंजाबी विरासत, हरियाणा, राजस्थान, वेस्टर्न, महाराष्ट्र, गुजराती, यूपी, हिमाचली, मुस्लिम व तिब्बती इत्यादि संस्कृति से रू-ब-रू करवाने वाली चीजें, इलेक्ट्रॉनिक आइटमें, एमएसजी उत्पाद, जूते, कपड़े व खाने-पीने की कुल 70 से अधिक स्टालें हैं।
– वहीं दर्शकों के मनोरंजन के लिए राजस्थानी, हरियाणवी नृत्य, घोड़ी व ऊंट के डांस, ऊंट की सवारी, तरह-तरह के झूले, मौत का कुआं, ड्रैगन, ब्रेक डांस, पिल्लर कटर, मिक्की माउस इत्यादि लगाए गए हैं। ‘ऑन लाइन माही सिनेमा’ के द्वारा बाबा राम रहीम सिंह की फिल्म जट्टू इंजीनियर भी दिखाई जा रही है।
– डेरे के प्रवक्ता के अनुसार एक सप्ताह के लिए रोज यह मेला सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे और रात 10 बजे से 2 बजे तक चलेगा।
बाबा बोले-भारतीय संस्कृति से रू-ब-रू होंगे लोग
– मेले के शुभारंभ के बाद डेरा प्रमुख ने कहा कि ‘एमएसजी नौ बर नौ कार्निवल’ देखकर उन्हें अपना बचपन याद आ गया और वह भी खेलने लग गए। गांवों में छोटे-छोटे मेले लगते थे, जिनमें लोग मनोरंजन के साथ-साथ घरेलू आवश्यकता की चीजें भी खरीदकर लेकर आते थे।
– उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति बहुत महान है और मेला संस्कृति का बहुत बड़ा हिस्सा है, जो लुप्तप्राय: हो रही है। मेला देखकर लोग भारतीय संस्कृति से रू-ब-रू होंगे।
आगे की स्लाइड्स में देखें और फोटोज…

قالب وردپرس

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

गुल पनाग बनीं पायलट, प्राइवेट प्लेन उड़ाने का मिला लाइसेंस | TTI

EXCLUSIVE: Josh Duhamel Hosts a Reality Show Where Contestants Kill Themselves in 'The Show' Trailer |TTI